Hindi Lekh - Itna Bhi Muskil Nahi Hai Hindi Mai Likhna

ज्यादातर लोग हिंदी में इसी लिए ही नहीं लिखते क्योंकि इतना आसान नहीं। जितना बोलने में लगता है ।
शायद इसी वजह से लोग हिंदी लिखते तो हैं पर अंग्रेजी शब्दों का इस्तेमाल करते हैं। अंग्रेजी शब्दों के इस्तेमाल से लोग सोसल साइड पर किसी से बात करते वक्त अपनी बात सामने वाले से कहने के लिए अंग्रेजी शब्दों का इस्तेमाल सिर्फ इसलिए करता है क्योंकि अंग्रेजी शब्द आसानी से लिख जाते हैं । और अंग्रेजी शब्दों को लिखने के लिए उसे किसी फाॅन्ट की भी कोई जरूरत नहीं होती। 
 
जैसे मान लीजिए आपको हिंदी में 'मैं' लिखना हैं तो आपको अपने कंप्यूटर कीबोर्ड पर सबसे पहले E फिर Shift के साथ S और उसके बाद आपको A दबाना पड़ेगा और इसके लिए आपके कंप्यूटर में Krutidev नाम के फ़ॉन्ट होने चाहिए तब जाके आप हिंदी में 'मैं' लिख पाएंगे जबकि अंग्रेजी शब्दों के इस्तेमाल से आप Main आसानी से लिख सकते हैं पर आज-कल तो Sort में लिखने का ज़माना है तो लोग Main को महज Me में लिख देते हैं ।
 
हिंदी भाषा को बढ़ावा देने के लिए गूगल ने एक अनोखी पहल की है शायद आप भी जानतें होंगे. जी हाँ मैं बात कर रहा हूँ Google Input की इसे अपने कंप्यूटर या मोबाइल में डाउनलोड करके आप आसानी से हिंदी में जो चाहे लिख सकते हैं वो भी अंग्रेजी कीबोर्ड, कीपैड पर बिना झंझट ।
 
और आज-कल तो मोबाइल में भी ऐसे फीचर्स आ रहें कि हम अंग्रेजी कीपैड पर आसानी से हिंदी लिख सकते ।
Previous
Next Post »

जब आये लब पे तो दुआ कीजिए ।
हमारे लिए भी चंद अल्फाज अपनी जुबां कीजिए ।

``````````````````````````````````````````````````````````````
अगर आपको मेरी लिखी कोई भी रचना पसंद आयी हो तो इस पेज को फॉलो करें और मेरी लेखनी को समर्थन देकर मुझे आगे लिखने के लिए प्रोत्साहित करें।
शुक्रिया,,,,,

ConversionConversion EmoticonEmoticon

यूट्यूब से जुड़े